सोमवार, 1 नवंबर 2010

शराब के पैग में ज्यादा नशा या ज्यादा जहर!

एक मशहूर गजल है हुई महंगी बहुत ही शराब, थोड़ी-थोड़ी पिया करो। बहरहाल, ब्रिटेन के एक वैज्ञानिक ने शराब कम करने के लिए अलग तर्क दिया है।
उनका कहना है कि शराब ज्यादा नुकसानदेह मानी जाने वाली ड्रग्स जैसे हेरोइन, कोकेन और गांजा वगैरह से कहीं ज्यादा खतरनाक है।

ब्रिटेन की इंडिपेंडेन्ट साइंटिफिक कमिटी ऑन ड्रग्स (आईएससीडी) के चेयरमैन प्रोफेसर डेविड नट ने तमाम नशीली दवाओं को 100 के पैमाने पर नापा। इस स्केल पर 100 का मतलब है बहुत ज्यादा हानिकारक और 0 का मतलब एकदम नुकसानदेह नहीं। यहां शराब को मिले 72 पॉइंट, दूसरे और तीसरे नंबर पर आने वाले हेरोइन को 55 और गांजे को 54। कोकीन (27), तंबाकू (26) और यूथ के बीच में पॉपुलर एलएसडी (7) तो काफी पीछे रह गए। नट की यह रिपोर्ट साइंस जरनल लॉन्सेट में छपी है। इस स्केल का मकसद हेल्थ के मुद्दे पर सरकारों को जागरूक बनाना है।

नट की टीम ने अपनी इस रेटिंग को मोटे तौर पर दो हिस्सों में बांटा था। पहला, इस्तेमाल करने वाले को नुकसान और दूसरा, इससे समाज को होने वाला नुकसान। पीने वाले के नुकसान को 9 आधारों पर आंका गया जैसे हेल्थ को नुकसान, टूटते रिश्ते, नशे की आदत वगैरह। समाज को होने वाले नुकसान को 7 आधारों पर देखा गया जैसे, नशे के इस्तेमाल से होने वाले क्राइम, एनवायरनमेंटल नुकसान, पारिवारिक लड़ाई, पैसे की बर्बादी, समाज में तनाव वगैरह।

खुद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने हिसाब लगाया था कि शराब पीने से एक साल में लगभग 25 लाख लोगों की दिल, लीवर की बीमारियों, कैंसर, सड़क हादसों और सूइसाइड से मौत हो जाती है। यह दुनिया भर में होने वाली मौतों का 3.8 पर्सेंट है। इसके अलावा यह दुनिया भर में असामयिक मृत्यु और विकलांगता के लिए जिम्मेदार तीसरा बड़ा फैक्टर है।

दिलचस्प है कि शराब और तंबाकू का सेवन दुनिया के अधिकतर देशों में लीगल है। वहीं, गांजा, हेरोइन, एलएसडी का इस्तेमाल गैरकानूनी है। प्रोफेसर नट इसी बात पर जोर देते हैं कि शराब और तंबाकू से समाज और व्यक्ति के स्तर पर ज्यादा खतरा है, जबकि उन्हें लीगल दर्जा दिया गया है।

नट पहले ब्रिटेन में मिसयूज ऑफ ड्रग्स पर बनी अडवाइजरी काउंसिल के चेयरमैन थे। लेकिन उन्होंने खुलेआम सरकार की आलोचना की कि वह इस वैज्ञानिक सलाह की अनदेखी कर रही जिसके मुताबिक गांजा शराब से कहीं कम हानिकारक है, इसलिए हटा दिए गए।

Source:

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें